dif.mp.gov.in: प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना आवेदन फार्म/नियम/लाभ-Pradhan Mantri Atal Pension Yojana/PMAPY Application Form/Benefits/Rules & Penalty Procedure

  
  1. Readers Help

    Readers Help Team Member Staff Member

    अटल पेंशन योजना (Pradhan Mantri Atal Pension Yojana/PMAPY)
    भारत सरकार हर समय जनता के लिए कोई न कोई स्कीम लाती रहती है। सरकार काम करने वाले गरीब मजदूरों के लिए बहुत सोचती है। उन्हें राष्ट्रीय पैंशन प्रणाली (NPS) में शामिल कर सशक्त बनाने का प्रयास कर रही है। इस योजना का मुख्य मकसद गरीबों को प्रोत्साहित करना है क्योंकि सरकारी नोकरी या फिर बड़ी कंपनी में नौकरी करने वाले लोगों के लिए दीर्घायु जीवन में आने वाली बीमारी दुःख के समय के लिए अनेक योजनायें बचत पैंशन आदि होते है लेकिन गरीब मजदूर आदमी के लिए इतना सब प्लान करना आसान नहीं है। इसी बात को मद्दे नजर रखते हुए सरकार ने गरीबों के लिए अटल पैंसों योजना निकाली है।

    इस योजना से आदमी आर्थिक बचत करना सीखेगा और खुद सशक्त बनेगा और आगे के जीवन के लिए पहले से ही सक्षम रहेगा। इस योजना का निर्माण असंगठित क्षेत्र में लंबे समय काम करने वाले गरीबों के लिए उनकी समस्या का समाधान करने के लिए तथा आर्थिक रूप से सशक्त व दृढ़ बनाने के लिए किया गया है। 2011-12 के nso सर्वे में 66 राउंड के अनुसार 47.30 करोड़ के कुल श्रम बचत का 88% है। कामगारों को उत्साहित करने के लिए साल 2011-12 में स्वतंत्र स्वाववलम्बन योजना की घोषणा की लेकिन मुख्य रूप से 60 वर्ष के बाद की आयु के बाद के लिए पैंशन योजना की पूरी कवरेज अपर्याप्त है। इसीलिए साल 2015-16 में अटल पैंशन योजना की शुरुआत की गयी जो अंशदान और समय के हिसाब से पैंशन तय करेगी।

    atalpension1.jpg

    इस योजना का असंगठित क्षेत्र के सभी नागरिकों के लिए पेंशन निधि विनयात्मक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) में शामिल होते है तथा जो कभी संविधानिक सुरक्षा योजना में शामिल नहीं होंगे, पर ध्यान केंद्रित है। इस योजना के अनुसार 210 रुपये जमा कराने पर अलग अलग आयु के अनुसार 60 वर्ष की आयु में 1000,2000,3000 या 5000 रूपये प्रतिमाह प्राप्त करेंगे।धारक की मृत्यु होने पर, उसका जीवनसाथी पेंशन का दावा कर सकता है और जीवनसाथी की मौत के बाद नॉमिनी को अर्जित राशि लौटा दी जाएगी। पैंशन लाभ की गारंटी सरकार देगी।

    योजना के लाभ (Benefits of Scheme)
    यह योजना भारतियों के बुढ़ापे की सुरक्षा के लिए बनाई गयी है। जबकि इसके साथ निम्न से निम्न वर्ग के लगो में बचत और निवेश की आदत डलवाना है। इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है की इसका लाभ गरीब से गरीब व्यक्ति भी उठा सकता है। भारत सरकार ने ५ साल तक धारक के साथ ५०% या १०००/- तक (जो भी धारक के पास कम हो) अंशदान देने का वादा किया है। अंशदान उन्हें ही मिलेगा जो आयकर नहीं देतें हैं। इसमें १८ से ४० वर्ष तक का व्यक्ति शामिल हो सकता है। इस योजना से लोगों के खाते में पैसे आयेंगें उनका भविष्य सुरक्षित होगा।

    अंशदान स्तर अलग अलग होंगे जो जल्दी शामिल होगा उसके लिए कम जो देर से उसके लिए ज्यादा होगा। असामयिक मृत्यु के बाद भी ये योजना आपके परिवार के काम आ सकती है। पति की मृत्यु होने पर पत्नी को और पत्नी की मृत्यु के बाद बच्चों या नॉमिनी को पेंशन मिलती रहेगी। सबसे अच्छी बात इसमें यह है की आपको जीवनभर इसमें पैसें जमा नई करवाने पड़ेंगें और तो और पी एफ की तरह सरकार अपनी तरफ से अंशदान भी देगी। स्वावलंबन योजना के लोग इसमें स्वतः शिफ्ट हो जायेंगे क्योकि वह योजना सफल नहीं रही थी।

    चूक देने पर दंड (Penalty for No Installment)
    अटल पैसिव योजना के अंतर्गत मासिक आधार पर अंशदान देना होगा यदि किसी महीने चूक जाता है तो फाइन भरना पड़ेगा। फाइन अंशदान की राशि के हिसाब से एक से दस रुपये तक होगा।
    • १०० रुपये प्रतिमाह पर - १ रुपये
    • १०१-५०० तक पर - २ रुपये
    • ५०१-१००० तक पर -५ रुपये
    • और १००१ या उससे अधिक के लिए १० रुपये
    अटल पैंसों योजना के नियम (Rules under PMAPY)
    ६ महीने तक पैसे जमा न करने पर खाता सील कर दिया जायेगा। १२ महीने जमा न होने पर निष्क्रिय तथा २४ माह होने पर खाता पूरी तरह से बन्द कर दिया जायेगा। अगर आपका किसी बैंक में खाता नहीं है तो सबसे पहले बैंक में खाता खुलवाएं। सामान्य परिस्थियों में इस योजना से आदमी ६0 साल तक मुक्त नहीं हो सकता सिर्फ मृत्यु की स्थिति में ही खाता बन्द किया जायेगा।

    आवेदन फार्म (Process of Application)
    आवेदन फार्म को बैंक अधिकारी से ले ले। यह कई भाषाओँ हिंदी,इंग्लिश,गुजराती,कन्नड़,उड़िया,बांग्ला में मौजूद है या फिर आप इसे ऑनलाइन डाउनलोड करके भी भर सकतें हैं। इसके साथ पासपोर्ट फोटो,address proof, और foto id जैसे आधार कार्ड,पासपोर्ट ,वोटर पहचान कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस में से एक की आवश्यकता होगी। अगर आपका पहले से बैंक में है तो account opening process/(KYC-know your customer) प्रक्रिया के साथ ही अटल पैशन योजना का फार्म जमा करवा सकतें है।
    फार्म ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए - http://www-jansuraksha-gov-in/FORMS&APY-asp

    यदि सरकार के द्वारा लोगों का भविष्य सुरक्षित करने के लिए प्रयास जा रहे है, तो देशवाशियों का भी फर्ज बनता है, कि अपने आने वाले भविष्य की ओर ध्यान दें और स्वावलंबी बने, बुढ़ापे परिवार वालों को उनका कर्तव्य याद दिला दिला कर कोसने से अच्छा है अपने बुढ़ापे को आर्थिक सद्धर और मजबूत बनाए तथा जागरूक| इसलिए सरकार की और से चलायी जाने वाली हर हितकारी योजना का लाभ उठायें।

    अधिक जानकारी के लिए नजदीकी बैंक या सरकार की वेबसाइट से संपर्क करें।


     
  2. guest

    guest New Member

    sir can above 40 years person also apply for this atal pension scheme of prime minister if he is inserted on it.
     
    Last edited by a moderator: Dec 8, 2016
Draft saved Draft deleted

Share This Page